आज के समय मे मार्केट मे सैंकङों प्रकार के मोबाइल फोन्स उपलब्ध है , उन सभी मे समानता यह है कि आप सभी से call पर बात कर सकते है, whats app ,facebook ,youtube चला सकते है। लेकिन उन सभी मे प्रोसेसर , साॅफ्टवेयर कि भिन्नता के कारण स्पीड ओर परफोर्मेंस का अन्तर होता है ।

ठीक वैसे ही सभी मनुष्य बहुत सारे कार्य समान रूप से कर सकते है ,जैसे चलना-फिरना, बोलना आदि । लेकिन सभी मनुष्यों के भीतर का साॅफ्टवेयर अलग अलग होता है , इसलिये सभी कि रूचि भिन्न भिन्न होती है , ओर वो व्यक्ति वही कार्य कर सकता है जैसा उसका साॅफ्टवेयर है ।
सचिन तेंदुलकर को एक्टिंग करने के लिये कहा जाये तो वह नहीं कर पायेंगे ,ओर अमिताभ को क्रिकेट खेलने के लिये कहा जाये तो वह नहीं खेल पायेंगे ।
आपका साॅफ्टवेयर जिस प्रकार का है, वह आपके मस्तिष्क मे वैसे ही विचार उत्पन्न करता है।
अगर कोई अपने साॅफ्टवेयर मे बदलाव लाना चाहता है , तो यह बहुत कठिन होता है ,इसमे बहुत अधिक दृढ इच्छा शक्ति कि आवश्यकता होती है । एक घटना मुझे याद है कि एक बार किसी व्यक्ति ने अपनी जन्मकुण्डली मुझे दिखाई तो मेने देखकर कहा कि आपका वैवाहिक जीवन बेहद खराब है , ओर इसका कारण एक्स्ट्रा मेरिटल अफेअर है , कर्ज आप पर है , आपकी संगति बेहद खराब है, आप शराब या अन्य किसी नशे का सेवन करते है ।
उस व्यक्ति ने इन सभी बातों को स्वीकार किया ओर पूछा कि मुझे क्या करना चाहिये , मेने कहा कि अगर आपको अपना जीवन सुधारना है तो अपनी पत्नी के सिवा अन्य स्त्रियों पर माता के समान दृष्टि रखो । कर्ज से बचने के लिये अपनी इच्छाओं ओर वासनाओं को नियंत्रित करो । ओर शराब का बिल्कुल परित्याग कर दो । उस समय उसने फोन पर कहा ठीक है गुरुजी ,मैं करने कि कोशिश करुंगा ।

लेकिन 5-6 दिन बाद उस व्यक्ति ने मेरी फेसबुक पोस्ट पर कमेण्ट करना शुरु किया कि ज्योतिष बकवास है , ज्योतिष कि सलाह नहीं लेना चाहिये , जिन्दगी एक बार मिलती है ,इसे दिल खोलकर जीना चाहिये ।

दरअसल उस व्यक्ति ने यह सोचकर मुझसे अपनी कुण्डली पर परामर्श लिया था , कि मैं उसे कोई चमत्कारी अंगुठी या कोई यंत्र मंत्र बता दुंगा कि जिससे उसके जीवन कि सभी परेशानियाँ समाप्त हो जाये ।  लेकिन मेने उसे उसकी अनैतिक गतिविधियों पर रोक लगाने कि सलाह दी ।

उसके कमेण्ट पढकर मैं समझ गया था कि इस व्यक्ति के साॅफ्टवेयर मे कोई बदलाव नहीं आने वाला है , इसका सोफ्टवेयर अनेक प्रकार कि वासनाओं से निर्मित है ।

अगर कोई वास्तव मे अपने जीवन मे बदलाव चाहता है , जिसमे अपने जीवन को सही दिशा मे बदलने कि दृढ इच्छा शक्ति ओर चाहत है वह अपनी जन्मकुण्डली को लेकर मुझसे सम्पर्क करे , लेकिन ध्यान रहे मेरे पास इस बदलाव को लाने के लिये कोई चमत्कारी, अंगुठी, यंत्र-तंत्र नहीं है , बदलाव आपको ही लाना होगा ,ज्योतिष आपको सिर्फ दिशा दे सकती है ।
भारतभूषण शर्मा